Mohammed Shami’s name for Arjuna Award बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश की है

(BCCI) बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के नाम की सिफारिश की। शमी ने 2023 के विश्व कप में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया

Mohammed Shami name for arjun award
Mohammed Shami name for arjun award

Mohammed Shami: हाल ही में संपन्न आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी का नाम प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम को दिल तोड़ने वाली हार झेलनी पड़ी, लेकिन शमी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया.

केवल 7 मैचों में 24 विकेट के साथ, शमी प्रमुख टूर्नामेंट के शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में, इसमें तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा और केवल 57 रन देकर सात विकेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आँकड़ा शामिल था।


मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, मोहम्मद शमी भारत के दूसरे सबसे बड़े खेल पुरस्कार के लिए नामांकित व्यक्तियों की सूची में नहीं थे, इसलिए बीसीसीआई ने विशेष रूप से खेल मंत्रालय से उनका नाम शामिल करने के लिए कहा। मंत्रालय ने इस वर्ष के खेल सम्मान प्राप्तकर्ताओं को चुनने के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया है,

जिसमें अर्जुन पुरस्कार और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार शामिल हैं। समूह की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एएम खानविलकर करेंगे।


एएम खानविलकर के अलावा छह अतिरिक्त पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट समिति में होंगे। पैनलिस्टों में पावरलिफ्टर फरमान पाशा, हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्लै, बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुर्गुंडे, पूर्व पैडलर कमलेश मेहता, पूर्व मुक्केबाज अखिल कुमार, महिला निशानेबाज और वर्तमान राष्ट्रीय कोच शुमा शिरूर और पूर्व क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा शामिल हैं।

वनडे विश्व कप जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल को नवंबर 2023 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए भी विचार किया गया, साथ ही भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी चुना गया।

Also Read: PAN Aadhaar Card Linking: पैन-आधार लिंक को लेकर अपडेट

Mohammed shami भारत की अंतिम एकादश में देर से शामिल हुए, लेकिन तुरंत ही उन्होंने काफी प्रभाव डाला। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में, उन्होंने नवंबर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में की, और 5-18 की प्रभावशाली संख्या के साथ उनके बल्लेबाजी क्रम को नष्ट कर दिया, जिससे भीड़ मंत्रमुग्ध हो गई।

2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में, शमी (Mohammed Shami) सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर रहे। उन्होंने पूरे महीने कई शानदार प्रदर्शनों के साथ भारत के गेंदबाजी आक्रमण की भी अगुवाई की, हालांकि मेजबान टीम टूर्नामेंट जीतने की प्रबल दावेदार होने के बावजूद उपविजेता रही।

Also Read: Rinku Singh Biography: Age, Net Worth, Stats, Girlfriend, Height and More

लेकिन मुंबई के उसी मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में, उन्होंने 57 रन देकर सात विकेट लिए, जो विश्व कप नॉकआउट खेलों में किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे बड़ी संख्या थी, और मेजबान टीम को अहमदाबाद में फाइनल में पहुंचने में मदद की। वह इस सीज़न का उनका मुख्य आकर्षण था। शमी ने महीने के दौरान 12.06 की अविश्वसनीय औसत से 15 विकेट लिए।

Click Here: For Best SEO Services in Delhi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top