PAN Aadhaar Card Linking: पैन-आधार लिंक को लेकर अपडेट

PAN Aadhaar Card Linking
PAN Aadhaar Card Linking

PAN Aadhaar Card Linking: प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना घर खरीदारों के लिए थोड़ी परेशानी का कारण बन रहा है। अब प्रॉपर्टी खरीदते समय न सिर्फ आपको टैक्स देना होगा, बल्कि टीडीएस के रूप में फीस भी चुकानी होगी। हालाँकि, यदि आपने अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक (PAN Aadhaar Card Linking) नहीं किया है, तो नए आयकर नियमों के तहत आपको भारी मात्रा में कर का भुगतान करना पड़ सकता है। अगर आपने अभी तक पैन-आधार लिंकिंग प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो घर खरीदना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

PAN Aadhaar Card Linking

अगर आप कोई ऐसी चीज खरीदते हैं जिसकी कीमत 50 लाख रुपये से ज्यादा है तो उस पर आपको 1 फीसदी अतिरिक्त पैसा देना होगा। मूल रूप से, आपको 1% टीडीएस सरकार को और शेष 99% विक्रेता को देना होगा। हालाँकि, यदि आपका पैन-आधार लिंक नहीं है, तो आपको केवल 1% के बजाय 20% टीडीएस का भुगतान करना होगा। पैन-आधार कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है और अब आयकर विभाग 50 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति खरीदने वाले लोगों को नोटिस भेज रहा है.

Also Read: Ravindra Jadeja Biography: Age, Wife, Net Worth, Stats, Car Collection & More

क्या आप नहीं जानते कि क्या मामला है?

आयकर अधिनियम की धारा 139AA के अनुसार, अब आपके आधार को आपके आयकर रिटर्न से जोड़ना अनिवार्य है। हालाँकि, विभाग ने ऐसे कई मामले देखे हैं जहाँ लोगों ने अपने पैन और आधार को लिंक नहीं किया है। इसे लेकर आयकर विभाग ने सैकड़ों घर खरीदारों को नोटिस भेजा है. आधार और पैन को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी और यह मुफ़्त था। लेकिन अब, जिन्होंने इन्हें लिंक नहीं किया है उन्हें विभिन्न मोर्चों पर उच्च करों का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा सिस्टम में भी आप अपने पैन और आधार को लिंक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए 1000 रुपये विलंब शुल्क लगता है।

जिन व्यक्तियों का फंसा रिफंड?

दरअसल, आयकर विभाग ने कई घर खरीदारों को नोटिस भेजकर 20 प्रतिशत टीडीएस देने को कहा है क्योंकि उनका पैन लिंक नहीं है। जब तक उनका पैन लिंक नहीं हो जाता, उन्हें 20 प्रतिशत टीडीएस देना होगा। आयकर विभाग ने उन करदाताओं के लिए रिफंड की प्रक्रिया नहीं की है, जिन्होंने अपना पैन लिंक नहीं किया है और जिनके नाम पर संपत्ति पंजीकृत है। 20 प्रतिशत टीडीएस का भुगतान करने के बाद ही उन्हें अपना रिफंड मिलेगा।

Also Read: Rinku Singh Biography: Age, Net Worth, Stats, Girlfriend, Height and More

Method of PAN-Aadhaar Card Linking | ऐसे करे अपने पैन-आधार को लिंक

  • अपने पैन-आधार को लिंक करने के लिए बस इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं।
  • पृष्ठ के बाईं ओर, आपको त्वरित लिंक दिखाई देंगे।
  • ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें. याद रखें, बस याद रखें कि कर विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करता है कि आपके आधार और पैन की जानकारी सही है।
  • आपको अपना पैन, आधार नंबर और नाम प्रदान करना होगा।
  • एक बार जब आप यह जानकारी सबमिट कर देंगे, तो आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करें और आपका आधार और पैन लिंक हो जाएगा।

Click Here: Best Digital Marketing Services

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top