भारत 4 विकेट से जीता! कोहली ने बनाए 95 रन, देखिए किसने कितने रन मारे !

India vs New Zealand

ICC World Cup 2023

विश्व कप 2023 के मैच नंबर 21 भारत बनाम न्यूजीलैंड में विराट कोहली के 95 रन और मोहम्मद शमी के 5-54 रन की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराकर अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया। डेरिल मिशेल के करियर की सर्वश्रेष्ठ 130 रन की पारी के बावजूद, शमी द्वारा देर से किए गए पतन ने तत्कालीन टेबल-टॉपर्स को 273 तक सीमित कर दिया। उतार-चढ़ाव के बावजूद, कोहली की पारी की बदौलत भारत का लक्ष्य बरकरार रहा, जो नींव पर बनाया गया था पावरप्ले में रोहित शर्मा सेट.

भारत की सफलता का श्रेय काफी हद तक रोहित के असंयमित रवैये को दिया जाता है, क्योंकि कप्तान हमेशा शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाते हैं। अपनी 40 गेंदों में, उन्होंने मिचेल सेंटनर को स्लॉग-स्विप किया, ट्रेंट बाउल्ट को सीधे मैदान में भेजा, और मैट हेनरी को दो बार आउट किया। उन्होंने चार छक्के भी लगाए. लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन के परिचय ने एक से अधिक समस्याओं का वादा किया। गेंदबाज ने अपनी शुरुआती आठ गेंदों में दो प्रहार करके भारत के दोनों अच्छे सलामी बल्लेबाजों को आउट कर दिया, जिससे उनकी प्रभावशाली शुरुआत कमजोर हो गई। जबकि शुबमन गिल ने सीधे थर्ड मैन की ओर एक शॉर्ट कट किया, वहीं रोहित ने उनके मध्य-स्टंप में एक अंदरूनी किनारा खींच लिया। लेकिन श्रेयस अय्यर डटे रहे, उन्होंने तेज गेंदबाज की गेंद पर बाउंड्री लगाकर भारत को सौ के पार पहुंचाया, कुछ ही समय बाद, 11 मिनट का ठहराव हुआ क्योंकि घने कोहरे की परत ने जमीन को ढक लिया।

जबरन ब्रेक के विपरीत दिशा में, फर्ग्यूसन ने अधिक बाउंड्री लगाईं, जिसमें कोहली ने एक को लेगसाइड पर फ्लिक किया और उसी ओवर में दूसरे कवर को छू लिया। लेकिन पचास रन के आंकड़े से कुछ ही आगे बोल्ट ने शॉर्ट बॉल से अय्यर की कमजोरियों का फायदा उठाया और 33 के स्कोर पर भारत के चौथे नंबर के बल्लेबाज को आउट कर दिया।

Also Read: World Cup 2023: Australia VS Pakistan Australia Won by 62 runs Highlights, Scorecard


रचिन रवींद्र ने अपने शुरुआती कार्यकाल के दौरान कई तंग ओवर फेंके, लेकिन कोहली ने न्यूजीलैंड को रैली में मदद करने के लिए एक दुर्लभ ओवरपिच स्लॉट गेंद को छह रनों के लिए दंडित किया। केके एक शांत शुरुआत के बाद, राहुल लगभग पकड़ में आ रहे थे जब न्यूजीलैंड की सुनियोजित समीक्षा के कारण पचास अंक के ठीक बाद साझेदारी भंग हो गई। मैदान पर ठुकराए जाने के बाद सेंटनर ने राहुल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू कॉल लिया और थ्री रेड्स ने उन्हें अपना पहला विकेट दिया। कोहली के साथ उलझने के बाद, उन्होंने अगले ही ओवर में डाइव लगाने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव को दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट कर दिया।


इस झटके के बावजूद, जब भारत को अंतिम 16 ओवरों में अतिरिक्त 83 रनों की आवश्यकता थी, तब कोहली ने जडेजा के साथ मिलकर काम किया। ऑलराउंडर ने अच्छी शुरुआत की, फर्ग्यूसन की ओर से बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाई और यहां तक कि शुरुआती एलबीडब्ल्यू के डर से भी बच गए। हालाँकि, वह कोहली के लिए एकदम सही दूसरे खिलाड़ी थे, जो अक्सर सही समय पर एक सीमा के साथ दबाव से राहत देते थे। साथ में, उन्होंने विकेटों के बीच कुछ चतुराई से दौड़कर सैंटनर पर हमला किया। जब स्कोर 30 में से 26 रन के करीब था, तब कोहली ने बोल्ट की गेंद पर चौका और छक्का लगाकर भारत को काफी आगे कर दिया, लेकिन एक अनावश्यक स्लॉग के कारण उन्होंने टूर्नामेंट में अपना दूसरा शतक गंवा दिया। हालांकि, भारत केवल पाँच अंक दूर, और जड़ेजा ने भारत को पाँच में से पाँच बनाने में सक्षम बनाने की औपचारिकताएँ पूरी कीं।

For More Details: ICC Cricket.com

इससे पहले, वनडे इंटरनेशनल में मिशेल के पांचवें शतक ने न्यूजीलैंड को 273 रन तक पहुंचने में मदद की। उन्होंने और रवींद्र (75) ने टीम को 19/2 की नाजुक स्थिति से उबरने में मदद की, लेकिन 30 रन पर 6 विकेट के विनाशकारी पतन ने न्यूजीलैंड को कुल स्कोर तक ही सीमित कर दिया। बराबर के बारे में तेज गेंदबाजों की शुरुआती सफलता ने भारत के पहले गेंदबाजी करने के फैसले का समर्थन किया। जसप्रित बुमरा मौके पर थे, और मोहम्मद सिराज और शमी के शुरुआती रन का मतलब था कि वे पावरप्ले में केवल 34/2 का उत्पादन कर सके, जो उस चरण में इस विश्व कप का तीसरा सबसे कम कुल है। इसके बाद मिचेल और रवींद्र ने मिलकर 159 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड को बचाने का काम किया.

Also Read: World Cup 2023: India vs Bangladesh- Virat Kohli Hits 48th Century Closer to Sachin Tendulkar India Won by 7 Wickets.


डीआरएस और जीवनरेखा के साथ कुछ असफलताओं के बाद, रवींद्र ने भारत को जवाबदेह ठहराने का निर्णय लिया। जब भारत ने बुमराह के सुझाव की अवहेलना करते हुए एलबीडब्ल्यू कॉल पर रिव्यू जला दिया, तब उन्होंने बोलना भी शुरू नहीं किया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज को उसी ओवर में राहत मिली जब उनके नाम वाले खिलाड़ी ने बैकवर्ड प्वाइंट पर घुटने तक ऊंचा पारंपरिक कैच छोड़ दिया। इससे पहले उन्हें शमी की गेंद पर छह रन पर कैच आउट करार दिया गया था, लेकिन रिव्यू के जरिए वह इससे निकलने में सफल रहे। रवींद्र ने 56 गेंदों पर अर्धशतक बनाया. जैसा कि एलबीडब्ल्यू कहा जा रहा था, निर्णय उलट दिया गया क्योंकि समीक्षा में देखा गया कि गेंद लेग के बाहर पिच हुई थी।


स्पिनरों के लिए ज्यादा टर्न नहीं था. जड़ेजा ने बिना कोई चूक किए लगातार दस रन बनाए और मिशेल ने अपने अगले दो ओवरों में कुलदीप यादव को सीधे दो रन देकर दंडित किया। बीच के ओवरों के दौरान, वह न्यूजीलैंड के पलटवार का केंद्र बिंदु थे, उन्होंने 60 गेंदों में अपना दूसरा विश्व कप अर्धशतक पूरा किया और इसे रन-ए-बॉल शतक में बदल दिया। मिशेल ने भी कुछ रन गंवाए, क्योंकि बुमराह ने एक और आसान कैच छोड़ा और केएल राहुल ने एक मुश्किल मौका गंवा दिया।

Also Read: World Cup 2023: India vs Afghanistan Highlights, Scorecard and News

world cup 2023

आख़िरकार, शमी ने अडिग मुद्रा को तोड़ दिया, जिससे मजबूती से स्थापित मिशेल के पतन की शुरुआत हुई। तीन मौके गंवाने के बाद आखिरकार भारत ने एक मौका बरकरार रखा जब रवींद्र ने लॉन्ग-ऑन पर सीधा शॉट मारा। 40 गेंदों की अवधि शुरू हुई जिसमें मेजबान टीम शक्तिशाली हिटरों को कोई भी सीमा देने में विफल रही। मृत्यु के समय, ग्लेन फिलिप्स ने सिराज का स्वागत करने के लिए छक्के के साथ बंधनों को तोड़ दिया, लेकिन उनका कैमियो रोहित द्वारा स्लॉग का प्रयास करने के बाद तीन ओवरलैपिंग क्षेत्ररक्षकों के बीच सुरक्षित रूप से पाउट करने के साथ समाप्त हुआ।


48वें ओवर में, शमी ने डेथ ओवर में अपने कुल स्कोर में तीन और विकेट जोड़े, कुशलतापूर्वक लगातार गेंदों पर मिशेल सेंटनर के ऑफ स्टंप और मैट हेनरी के लेग स्टंप को गिराने के लिए दो यॉर्कर फील्डिंग की। अंतिम गेंद पर रन आउट ने एक शानदार पतन पूरा किया जिससे न्यूजीलैंड टूर्नामेंट का अपना पहला गेम हार गया। उनका पांचवां विकेट मिशेल के रूप में काफी चर्चित रहा, जो पारी की आखिरी गेंद पर आउट हो गए।

स्कोर: भारत 48 ओवर में 274/6 (विराट कोहली 95, रोहित शर्मा 46, लॉकी फर्ग्यूसन 2-63) ने न्यूजीलैंड को 50 ओवर में 273 रन पर हराया (डेरिल मिशेल 130, रचिन रवींद्र 75; मोहम्मद शमी 5-54, कुलदीप यादव) 2-73) 4 विकेट से।

Also Read: OnePlus Open vs Samsung Galaxy Z Fold5: 5 differences between these two flagships

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top