World Cup 2023: Pak vs Afg-अफगानिस्तान 8 विकेट से जीता अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने दिखाया अपना जबरदस्त प्रदर्शन

world cup 2023

ICC Cricket World Cup 2023

विश्व कप 2023 पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, 22वां मैच अफगानिस्तान ने चेन्नई में पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया, जिसका मुख्य कारण नूर अहमद द्वारा अपने विश्व कप के पहले मैच में लिए गए तीन विकेट और 130 रन की शुरुआती साझेदारी थी। अफगानिस्तान ने पहली बार पाकिस्तान को किसी वनडे मैच में हराया है. अफगानिस्तान ने पहली बार विश्व कप(world cup) के दो मैच भी जीते हैं; उन्हें पहली जीत पिछले हफ्ते दिल्ली में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी।

अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी, रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में 283 का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा और शाहीन अफरीदी और हसन अली जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ काफी सहज दिखे। इसने अफ़ग़ानिस्तान की ओर से लगभग परेशानी-मुक्त फॉलोअर की नींव प्रदान की, जिसने एक ओवर शेष रहते ही लक्ष्य को ख़त्म कर दिया। यह विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य और वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा।

Also Read: भारत 4 विकेट से जीता! कोहली ने बनाए 95 रन, देखिए किसने कितने रन मारे !

शाहीन के शुरुआती ओवर ने, जिसमें दोनों सलामी बल्लेबाजों ने एक-एक चौका लगाया और दस-दस रन बनाए, माहौल तैयार किया। हारिस रऊफ के आने से, जिन्होंने अपने शुरुआती ओवर में गुरबाज़ को चार चौके दिए, रन-रेट लगातार बढ़ती रही।


दस ओवरों के बाद, सभी तेज गेंदबाजों द्वारा फेंके गए, अफगानिस्तान 60/0 पर तैर रहा था। ऐसा नहीं था कि ग्यारहवें ओवर में उसामा मीर के मैदान में उतरने से कुछ बेहतर हुआ हो। हालांकि दूसरे हाफ में ट्रैक में सुधार हुआ था, लेकिन पाकिस्तान के नए गेंद गेंदबाजों और विशेष रूप से उनके स्पिनरों में विनाशकारी रन चेज़ सुनिश्चित करने की गुणवत्ता की कमी थी। घायल मोहम्मद नवाज की जगह टीम में वापसी करते हुए शादाब खान एक बार फिर अपनी लेंथ से चूक गए और अपने आठ ओवरों में 49 रन दे दिए।
पाकिस्तान के स्पिनरों के 0-131 के संयुक्त आंकड़ों को उनके विरोधियों ने काफी पीछे छोड़ दिया, जो 4-176 के साथ चमके।

Also Read: World Cup 2023: Australia VS Pakistan Australia Won by 62 runs Highlights, Scorecard


जादरान के 87 रन पर आउट होने के बाद, रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने कुछ तेज स्पिन और चेन्नई की गर्मी से जूझते हुए रन बनाना जारी रखा, जबकि रऊफ और हसन आगे के सत्रों के लिए व्यर्थ लौट गए। अफरीदी के खिलाफ विजयी चौका लगाने वाले शाहिदी 45 गेंदों पर 48* रन बनाकर आउट हुए, जबकि रहमत 84 गेंदों पर 77* रन बनाकर नाबाद रहे।
इससे पहले दिन में, पाकिस्तान ने इफ्तिखार अहमद के बड़े हिट कैमियो और बाबर आजम के इकतीसवें वनडे अर्धशतक की बदौलत 282/7 का स्कोर हासिल किया। अफगानिस्तान के स्पिनरों ने विश्व कप मैच में तीसरे सबसे अधिक ओवर फेंके, कुल मिलाकर 38 ओवर तक।
यह पावरप्ले में पाकिस्तान के बल्लेबाज का 2023 का पहला छक्का लगाने वाला गेम था। अपनी 56 रन की शुरुआती साझेदारी में, इमाम-उल-हक और शफीक दोनों नई गेंद के खिलाफ सहज दिखे।

जब अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने इमाम को मिडविकेट पर एक प्रसिद्ध शॉर्ट गेंद पर कैच कराया, तो उन्होंने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की जिससे अफगानिस्तान को कुछ हद तक बढ़त हासिल करने में मदद मिली। इसके बावजूद, शफीक ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन जारी रखा और पचास गेंदों पर अर्धशतक लगाया, जो प्रतियोगिता में उनका दूसरा शतक था।

Pakistan vs Afghanistan

Also Read: World Cup 2023: India vs Bangladesh- Virat Kohli Hits 48th Century Closer to Sachin Tendulkar India Won by 7 Wickets.

फ़ज़लहक फ़ारूक़ी को टीम में शामिल किए जाने के बाद, नूर ने लगातार ओवरों में प्रहार करके दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी को समाप्त किया। शफीक को पगबाधा आउट करने और मोहम्मद रिजवान को टॉप-एज मारने के लिए मजबूर करने के बाद, बाएं हाथ के लेग्गी ने मुश्किल विकेट पर स्कोर बनाने की कोशिश में पाकिस्तान को छोड़ दिया।

इसके बाद, बाबर और सऊद शकील के बीच 43 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन उनकी साझेदारी की धीमी गति ने तनाव बढ़ा दिया। और इससे पहले कि आप यह जानते, शकील को मुहम्मद नबी ने मिड-ऑन पर पकड़ लिया। इसके बाद, नूर ने 42वें ओवर में बाबर का महत्वपूर्ण विकेट लिया, एक ऐसी घटना जो वास्तव में पाकिस्तान को पूरी तरह से कमजोर करने की क्षमता रखती थी। सौभाग्य से, इफ्तिखार पार्टी में आये। उन्होंने राशिद खान की गेंद पर छक्का लगाकर शुरुआत की और फिर अज़मतुल्लाह और नवीन-उल-हक जैसे अन्य बल्लेबाजों को आउट किया।

For More Details: ICC Cricket.com

इफ्तिखार ने दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 27 गेंदों पर 40* रन बनाए। उन्होंने शादाब के साथ छठे विकेट के लिए 73 रनों का योगदान दिया, जिससे पाकिस्तान को मिडवे पॉइंट पर औसत से ऊपर का स्कोर मिला।
जिस दिन अफगानिस्तान के प्रमुख स्पिनर, राशिद खान को कोई विकेट नहीं मिला, नूर – 18 साल की उम्र में इस विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी – ने अपने पहले विश्व कप मुकाबले में 49 रन देकर 3 विकेट लिए। हालाँकि उन पर किसी का ध्यान नहीं गया, लेकिन मोहम्मद नबी का 10 ओवरों में 31 रन देकर 1 विकेट मध्य ओवरों में पाकिस्तान को रोकने में महत्वपूर्ण था।

World Cup: अफगानिस्तान का अगला मुकाबला पुणे में श्रीलंका से होगा। इसके अतिरिक्त, शाहिदी ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी टीम कुछ और अंक हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

त्वरित स्कोर: अफगानिस्तान 49 ओवर में 286/2 (ज़ादरान 87, रहमत 77*) ने पाकिस्तान को 282/7 (बाबर 74, इफ्तिखार 40, शादाब 40; नूर 3-49) 8 विकेट से हराया।

Also Read: OnePlus Open vs Samsung Galaxy Z Fold5: 5 differences between these two flagships

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top